Narendra Modi Live Update | Narendra Modi, PM Modi, PM Narendra Modi, Joe Biden invitation, US President Joe Biden, Leaders Summit on Climate Change, Climate Change | प्रधानमंत्री मोदी आज वर्ल्ड लीडर्स को संबोधित करेंगे; अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कर रहे आयोजन

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Live Update | Narendra Modi, PM Modi, PM Narendra Modi, Joe Biden Invitation, US President Joe Biden, Leaders Summit On Climate Change, Climate Change

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को क्लामेट चेंज पर वर्ल्ड लीडर्स के समिट को संबोधित करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसके लिए उन्हें न्यौता भेजा था। भारतीय समय के मुताबिक, समिट का पहला सेशन शाम 5.30 से 7.30 बजे तक चलेगा। इसी दौरान मोदी का भाषण होगा। समिट के पहले सेशन की थीम होगी- 2030 तक सहभागिता। इस समिट में कुल 40 राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे। ये कार्यक्रम 22 और 23 अप्रैल को होगा।

भारत-चीन जैसे बड़े देशों की भूमिका अहम
बाइडेन ने 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले भाषण में इस समिट और क्लाइमेट चेंज के मुद्दे का जिक्र किया था। अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि अगर ग्लोबल क्लाइमेट में सुधार लाना है तो भारत और चीन जैसी बड़े देशों और अर्थव्यवस्थाओं को अहम भूमिका निभानी होगी।

जिम कैरी ने तैयार किया था जिनपिंग को
चीन और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर तनातनी है। पहले माना जा रहा था कि जिनपिंग इस समिट में हिस्सा नहीं लेंगे। बाद में बाइडेन के पर्यावरण दूत जिम कैरी ने चीन के विदेश मंत्री से इस बारे में बातचीत की। इसके बाद तय हुआ कि जिनपिंग भी वर्चुअल समिट का हिस्सा होंगे।

पहली बार बाइडेन-जिनपिंग साथ आएंगे
बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका होगा जब वे चीनी राष्ट्रपति के साथ किसी मंच पर साथ नजर आएंगे। हालांकि, यह वर्चुअल इवेंट होगा। पिछले महीने अमेरिका और चीन के डिप्लोमैट्स की एक बड़ी मीटिंग अलास्का में हुई थी और इस दौरान माहौल काफी तनावपूर्ण था।

खबरें और भी हैं…

Source link

thenewhind
Author: thenewhind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *