US-Russia Meeting In Delhi Amid Tension; Joe Biden Meets Foreign Minister Sergey Lavrov | रूसी विदेश मंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के खास दूत के बीच नई दिल्ली में अहम बैठक; क्लाइमेट चेंज पर चर्चा हुई

  • Hindi News
  • National
  • US Russia Meeting In Delhi Amid Tension; Joe Biden Meets Foreign Minister Sergey Lavrov

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और क्लाइमेट चेंज पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के दूत जॉन कैरी भारत दौरे पर हैं। अमेरिका और रूस के बीच जारी तनाव के बीच नई दिल्ली में दोनों देशों के नेताओं की बैठक चर्चा में है। सूत्रों की माने तो रूसी विदेश मंत्री और पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री एक ही होटल में ठहरे हुए हैं। दोनों के बीच हुई बैठक में क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर चर्चा हुई।

3 देशों की यात्रा पर कैरी
क्लाइमेंट चेंज को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से आयोजित समिट से पहले उनके विशेष दूत जॉन कैरी 1 से 9 अप्रैल तक संयुक्त अरब अमीरात, भारत और बांग्लादेश की यात्रा पर हैं। इस दौरान जॉन कैरी जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन को लेकर 26वें सम्मेलन (COP26) पर चर्चा करेंगे। इसी सिलसिले कैरी सोमवार को भारत पहुंचे हैं।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर से मिले कैरी
क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर चर्चा के लिए कैरी ने मंगलवार को पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की। भारत दौरे पर कैरी भारत सरकार, प्राइवेट सेक्टर और एनजीओ के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

रूस के विदेश मंत्री भी भारत में
इस बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी भारत के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने नई दिल्ली में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ मुलाकात की। रूस की तरफ से जारी बयान में दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया है।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की।

जयशंकर बोले- भारत-रूस के रिश्ते बहुत खास
जयशंकर ने कहा कि रूस के साथ हमारे संबंध बहुत खास हैं। पिछले दशकों में दुनिया में तेजी से बदलाव के बावजूद हमारे संबंध मजबूत हुए हैं। बहुपक्षीय मंचों खासकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, SCO, BRICS और G-20 में हम सहयोग कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

thenewhind
Author: thenewhind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *