कृषि बिल के समर्थन में अब आगरा से दिल्ली निकले सैकड़ों किसान

जहां एकतरफ किसान, बिल के विरोध में हैं वहीं दूसरी तरफ एक धड़ा बिल के समर्थन में भी हैं.  (फाइल फोटो)

जहां एकतरफ किसान, बिल के विरोध में हैं वहीं दूसरी तरफ एक धड़ा बिल के समर्थन में भी हैं. (फाइल फोटो)

इससे पहले केंद्र के तीन कृषि कानूनों का समर्थन करते हुए उत्तर प्रदेश के दो किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि इन कानूनों को वापस नहीं लिया जाए.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 25, 2020, 9:41 AM IST

आगरा. केंद्र के तीन कृषि कानूनों (Kisan Bill) का समर्थन करते हुए उत्तर प्रदेश के आगरा के सैकड़ों किसानों ने दिल्ली की तरफ कूच कर दिया है. जानकारी के मुताबिक सभी किसान यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) से होते हुए दिल्ली जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये सभी समर्थक किसान दिल्ली जाकर केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात करेंगे.

दिल्ली के लिए निकले किसान यमुना एक्सप्रेस-वे खंदौली टोल प्लाजा पर सैकड़ों वहां के साथ इकठ्ठा हो गए. ऐसे में किसानों का काफिला देख पुलिस भी हरकत में आ गयी और सभी किसानों को वहीं रोक लिया. ऐसे में एक्सप्रेस-वे पर अफरा तफरी का माहौल बन गया.

इससे पहले केंद्र के तीन कृषि कानूनों का समर्थन करते हुए उत्तर प्रदेश के दो किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि इन कानूनों को वापस नहीं लिया जाए. दूसरी तरफ कई किसान संगठन इन कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमा पर करीब एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं.

किसान मजदूर संघ (केएमएस) और किसान सेना (केएस) ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की और अनुबंध खेती से जुड़ी विवाद निस्तारण प्रणाली को मजबूत करने सहित कई मांग रखी. इसके साथ ही अबतक करीब 12 किसान समूह इन कानूनों का समर्थन कर चुके हैं. इससे पहले उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और अन्य स्थानों के संगठनों ने इन कानूनों का समर्थन किया था.



Source link

thenewhind
Author: thenewhind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *