आमिर खान के गाने ने उदित नारायण को दिलाया था पहला अवॉर्ड, सुनें 10 बेहतरीन Songs

मुंबई. बॉलीवुड के जाने-माने संगीतकार उदित नारायण को कौन नहीं जानता है… कई दशकों से लोग उनकी आवाज के फैंस हैं. आज यानी 1 दिसंबर को उदित नारायण अपना 64वां जन्मदिन (Udit Narayan Birthday) मना रहे हैं. वहीं इस खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उदित नारायण की जिंदगी से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प बातें. उदित नारायण का जन्म 1955 में एक ऐसे परिवार में हुआ था, जिसका नाता भारत और नेपाल दोनों से ही था. उन्होंने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत हिंदी नहीं बल्कि एक नेपाली फिल्म से की थी. वहीं जब वहां कुछ बात नहीं बनी तो उदित नारायण 1978 में मुंबई आ गए थे.

उदित नारायण ने फिल्म ‘उन्नीस-बीस’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था लेकिन उनकी किस्मत आमिर खान के एक गाने के साथ खुली. दरअसल, आमिर खान की डेब्यू फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में उदित नारायण ने एक गाना गाया था- ‘पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा’…. बस इसी गाने ने उदित नारायण को रातों-रात स्टार बना दिया और इसी गाने की वजह से उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था.

इसके बाद उन्होंने एक के बाद कई हिट गाने दिए. आगे सुनिए उदित नारायण के कुछ बेहतरीन गाने-फिल्म-‘वीर-जारा’ गाना- ”मैं यहां हूं’-

फिल्म- डर, गाना- तू मेरे सामने-

फिल्म- राजा हिंदुस्तानी, गाना- आए हो मेरी जिंदगी में-

फिल्म- दिल तो पागल है, गाना- भोली सी सूरत-

फिल्म- पापा कहते हैं, गाना- घर से निकलते ही-

फिल्म- कभी हां कभी ना, गाना- दीवाना दिल दीवाना-

फिल्म- कहो ना प्यार है, गाना- कहो ना प्यार है-

फिल्म- चोरी चोरी चुपके चुपके, गाना- देखने वालों के क्या क्या नहीं देखा होगा-

https://www.youtube.com/watch?v=_dUAVM5ERXA

फिल्म- तेरे नाम, गाना- तुमसे मिलना

https://www.youtube.com/watch?v=_dUAVM5ERXA

उदित नारायण ने कई भाषाओं में जबरदस्त हिट गाने दिए हैं. वहीं उनकी शानदार आवाज के लिए उन्हें 3 बार नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है.

Source link

thenewhind
Author: thenewhind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *