Coronavirus Madhya Pradesh News Madhya Pradesh ranked second in the country with 76.4 percent improvement rate

Updated: | Thu, 25 Jun 2020 11:22 PM (IST)

Coronavirus Madhya Pradesh News : भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। कोरोना संक्रमितों की हालत में सुधार के मामले में मध्य प्रदेश देश में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। यहां 76.4 फीसद मामलों में सुधार हुआ है। वहीं संक्रमण वृद्धि दर 1.46 फीसद पर आ गई है।

यह बात गुरुवार को कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा में सामने आई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंत्रालय में समीक्षा करते हुए मैदानी अधिकारियों को संक्रमित व्यक्ति के संपर्क इतिहास (कॉन्टेक्ट हिस्ट्री) पर नजर रखने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने एक जुलाई से शुरू होने वाले ‘किल कोरोना’ अभियान की तैयारियों को लेकर अधिकारियों से बात की। उन्होंने संभागायुक्त और कलेक्टरों से कहा कि सर्वे दलों का गठन कर लें और उन्हें प्रशिक्षित भी करें। संभागों की समीक्षा कर रहे अधिकारी भी यह जिम्मेदारी निभाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की बढ़ोतरी रोकने के प्रयास सफल हुए हैं। अब संक्रमित रोगियों की संख्या शून्य तक आना चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल से कहा कि रोग की गंभीर स्थिति में बचाने के पूरे प्रयास हों। समीक्षा में बताया गया कि बुधवार को प्रदेश में 6617 जांच हुई हैं।

भोपाल और इंदौर को छोड़कर अन्य जिलों में औसत नौ फीसद सामान्य बिस्तर और छह फीसद गहन चिकित्सा इकाई का उपयोग हो रहा है। इंदौर में यह 16 एवं 30 और भोपाल में 15 फीसद गहन चिकित्सा इकाई का उपयोग हो रहा है।

संक्रमित मामलों में 13वें नंबर पर

यहां बताया कि 2442 संक्रमित मामलों के साथ प्रदेश देश में 13वें नंबर पर है। प्रदेश की संक्रमित दर 3.92 फीसद है, तो देश की 6.26 फीसद है। 47.7 दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है। समीक्षा में बताया गया कि 47 जिलों में एक-एक और 23 जिलों में 10 से कम संक्रमित मरीज हैं। पांच जिलों में एक भी मरीज नहीं है।

किसानों को 25 हजार 855 करोड़ का भुगतान

गेहूं और चना खरीदी के 25 हजार 855 करोड़ रुपये का भुगतान अब तक किसानों को किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने गेहूं-चना की खरीदी और भंडारण की जानकारी भी ली।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना

 

Source link

thenewhind
Author: thenewhind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *